Aadhaar Card का हर काम होगा अब आसान, UIDAI ने लॉन्च की AI बेस नई सर्विस
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एप्लीकेशन में AI बेस्ड एक नया फीचर ऐड किया है. अब इसकी मदद से आप घर बैठे आधार से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी पा सकेंगे. अब किसी भी प्रकार के अपडेशन के लिए आपको आधार केंद्र में लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
Aadhaar Card का हर काम होगा अब आसान, UIDAI ने लॉन्च की AI बेस नई सर्विस
UIDAI Launched Aadhaar Mitra :
आधार कार्ड हमारा एक जरूरी डाक्यूमेंट है। बैंक से लेकर ट्रेवल या फिर जहां कहीं भी आईडी प्रूफ की जरूरत होती है वहां इसका इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण समय समय पर इसमे अपडेट लाता रहता है और इसमें नए नए फीचर्स भी ऐड करता है ताकि लोग बिना परेशानी के इससे जुड़े काम कर सके। UIDAI ने एक ऐसा नया फीचर आधार कार्ड में ऐड किया है जिससे अब आप अपने प्रश्नों का जवाब बड़ी ही आसानी से पा सकेंगे।
बता दें कि कई बार हमें गलती से कुछ सूचनाएं गलत हो जाने की वजह से उनमें करेक्शन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लोग आधार केंद्र का चक्कर लगाने लगते हैं। इससे दूसरे काम भी प्रभावित होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने एप्लीकेशन में AI सपोर्टेड एक चैटबॉट ऐड किया है। इस चैट बॉट से आप अपनी समस्या से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं।
UIDAI ने इस चैट बॉट फीचर को Aadhaar Mitra नाम दिया है। इससे आप बड़ी ही आसानी से जान सकेंगे कि आपको अपनी इंफॉर्मेशन को किस तरह से चेंज करना है। आइए बताते हैं कि आप Aadhaar Mitra का लाभ कैसे उठा सकते हैं।
UIDIA ने ट्वीट करके दी जानकारी
नए AI बेस्ड चैट बॉट के बारे में जानकारी देते हुए UIDAI ने एक ट्वीट दिया है। इस चैट में लिखा गया है कि "#ResidentFirst #UIDAI का नया AI/ML बेस्ड चैट सपोर्ट अब लोगों के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए उपलब्ध है। अब पब्लिक इसके सपोर्ट से अपने आधार पीवीसी स्टेटस को भी चेक कर सकती है। #AadhaarMitra से बात करने के लिए https://uidai।gov।in/en/ को विजिट करें।
बता दें कि आधार मित्र की मदद से आप अपने आधार की लोकेशन, रजिस्ट्रेशन, किसी प्रकार के अपडेशन स्टेटस, पीवीसी कार्ड के आर्डर स्टेटस या फिर कंप्लेन स्टेटस को बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं। आपको यहां अपने सवालों के जवाब हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में देखने को मिल जाएंगे।
Aadhaar Mitra ऐसे करें उपयोग
एसईओ के साथ आधार कार्ड के बारे में विवरण
आधार कार्ड भारतीय सरकार द्वारा जारी एक अनूठी पहचान संख्या है। यह 12 अंकों की संख्या है जो उन्हें अपनी बॉयोमीट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदान करने के बाद व्यक्तियों को सौंपा गया है। आधार कार्ड को सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि बैंक खाते खोलने, सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करना और अधिक।
खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (एसईआरपी) में उच्च रैंक करने के लिए वेबसाइट या सामग्री को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है। जब आधार कार्ड की बात आती है, एसईओ सही दर्शकों तक पहुंचने में मदद कर सकता है और उन्हें प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर सकता है। यहां दिए गए आधार कार्ड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं जो एसईओ के लिए अनुकूलित किया जा सकता है:
आधार कार्ड के लाभ: आधार कार्ड का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है जैसे कि सरकारी योजनाएं प्राप्त करना, बैंक खाते खोलना और अधिक। सामग्री में आधार कार्ड के लाभों में सही ऑडियंस को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है।
आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें: आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के तरीके पर एक कदम-दर-चरण गाइड प्रदान करना खोज परिणामों में रैंकिंग में अधिकतर सहायता कर सकता है। इसमें आवश्यक दस्तावेजों पर जानकारी, एक नियुक्ति की बुकिंग और अधिक की आवश्यकता शामिल है।
आधार कार्ड को अपडेट करने का महत्व: आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट करने की आवश्यकता है, जैसे कि पते, मोबाइल नंबर, या अन्य विवरण में परिवर्तन के मामले में। आधार कार्ड को अपडेट करने और जानकारी प्रदान करने के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए अधिक यातायात आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं।
आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
आधार कार्ड के विस्तार के लिए आवेदन कैसे करें: यह एक कदम-दर-चरण गाइड है:
आधार नामांकन केंद्र खोजें: यूआईडीएई वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाकर आप निकटतम आधार नामांकन केंद्र पा सकते हैं। "नामांकन केंद्र का पता लगाएँ" लिंक पर क्लिक करें और निकटतम केंद्र को खोजने के लिए अपना राज्य, जिला और इलाके दर्ज करें।
एक नियुक्ति बुक करें: एक बार जब आप निकटतम आधार नामांकन केंद्र की पहचान करते हैं, तो आप ऑनलाइन नियुक्ति या व्यक्ति के केंद्र में जाकर बुक कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन नियुक्ति बुक करना चाहते हैं, तो यूआईडीएई वेबसाइट पर जाएं और "बुक अपॉइंटमेंट" लिंक पर क्लिक करें। अपने विवरण भरें, निकटतम केंद्र का चयन करें, और एक सुविधाजनक समय स्लॉट चुनें।
आधार नामांकन रूप में भरें: अपनी नियुक्ति के दिन, आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार नामांकन केंद्र पर जाएं। आपको भरने के लिए आधार नामांकन रूप के साथ प्रदान किया जाएगा। आवश्यक नाम विवरण जैसे आपके नाम, पता, जन्म तिथि, और अधिक।
अपने बॉयोमीट्रिक डेटा प्रदान करें: आधार नामांकन रूप में भरने के बाद, आपके बायोमेट्रिक डेटा पर कब्जा कर लिया जाएगा। इसमें आपके फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन और फोटो शामिल हैं। सटीक और साफ़ बायोमेट्रिक डेटा प्रदान करना सुनिश्चित करें
आवश्यक दस्तावेज जमा करें: आपको समर्थन दस्तावेजों को पहचान, प्रमाण का प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण जैसे सहायक दस्तावेजों को जमा करना होगा। मूल दस्तावेजों के साथ-साथ फोटोकॉपी को भी उसी तरह से सुनिश्चित करें।
स्वीकृति प्राप्त करें पर्ची: आवश्यक दस्तावेजों और बायोमेट्रिक डेटा सबमिट करने के बाद, आपको एक पावती पर्ची के साथ प्रदान किया जाएगा। इस पर्ची में नामांकन संख्या है, जिसका उपयोग आपके आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए किया जा सकता है।
अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच करें: आप यूआईडीएई वेबसाइट पर जाकर और अपनी नियुक्ति संख्या और तिथि और समय में प्रवेश करके अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
अपना आधार कार्ड प्राप्त करें: एक बार आपका आधार कार्ड तैयार होने के बाद, आप नामांकन के दौरान प्रदान किए गए पते पर पोस्ट द्वारा प्राप्त करेंगे।
नोट: आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नामांकन केंद्र और स्थान के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकती है। यह हमेशा सभी आवश्यक दस्तावेजों को ले जाने और उन्हें सबमिट करने से पहले विवरणों को दोबारा जांचने की सलाह दी जाती है।
क्या दस्तावेज आवश्यक हैं
आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज यहां दिए गए हैं:
पहचान का प्रमाण: आप पहचान के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित दस्तावेज़ों में से किसी एक को सबमिट कर सकते हैं:
पासपोर्ट
पैन कार्ड
मतदाता आईडी
ड्राइविंग लाइसेंस
सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड
पता का प्रमाण: आप निम्न दस्तावेजों में से किसी एक को पता के प्रमाण के रूप में किसी भी सबमिट कर सकते हैं:
पासपोर्ट
उपयोगिता बिल (बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन)
बैंक कथन
राशन कार्ड
मतदाता आईडी
जन्म तिथि के प्रमाण: आप जन्म के दिनांक के प्रमाण के रूप में निम्न दस्तावेज़ों में से किसी एक को सबमिट कर सकते हैं:
जन्म प्रमाणपत्र
एसएसएलसी प्रमाणपत्र
पासपोर्ट
पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
नोट: नाबालिगों के मामले में आधार कार्ड माता-पिता या अभिभावक के आधार कार्ड से जुड़ा हो सकता है। ऐसे मामलों में, माता-पिता या अभिभावक के आधार कार्ड के साथ संबंध के प्रमाण के प्रमाण के साथ आवश्यक कार्ड आवश्यक है।
आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय मूल दस्तावेजों के साथ-साथ फोटोकॉपी भी लेना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ वैध हैं और समाप्त नहीं हुए हैं। इसके अतिरिक्त, आवश्यक दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट-आकार की तस्वीर ले लें।
आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की आयु की आवश्यकता निम्नानुसार है:
वयस्कों के लिए (18 साल और उससे ऊपर): 18 वर्ष या उससे अधिक के जो व्यक्ति एक आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अपनी बॉयोमीट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदान करना और साथ ही आवश्यक दस्तावेज प्रदान करना होगा।
बच्चों के लिए (18 वर्ष से नीचे): 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी आधार कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, माता-पिता या अभिभावक को अपनी बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है और इसे बच्चे के आधार कार्ड से जोड़ना पड़ता है। जब बच्चे 15 साल बाद बदलते हैं, तो बच्चे के बायोमेट्रिक डेटा को 5 साल और फिर से बदल दिया जाता है।
आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है किसी भी व्यक्ति की परवाह किए बिना, उनकी उम्र के आधार पर, जब तक आवश्यक दस्तावेज और बॉयोमीट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदान करते हैं, तब आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
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